उत्तर प्रदेशलखनऊ

विद्युत बिल की वसूली प्रत्येक माह के अन्त तक शत प्रतिशत सुनिश्चित करें : प्रबंध निदेशक

मीटर रीडिंग में कमी पाये जाने पर सम्बन्धित संस्थाओं को किया जायेगा ब्लैकलिस्ट
———–‘
ग्लोबल टाइम्स-7
डिजिटल
न्यूज नेटवर्क
अनूप गौङ
प़शासनिक संवाददाता
कानपुर देहात
23 अगस्त 2022

प्रबंध निदेशक डी0बी0बी0एन0एल0 आगरा अमित किशोर की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में विकास भवन सभागार कक्ष में मुख्यालय के अधिकारियों, कानपुर देहात के सभी विद्युत अधिकारियों व विजिलेंस टीम के साथ विद्युत आपूर्ति, राजस्व वसूली, लाइन हानियों उपभोक्ताओ की बिलिंग सहित विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की गयी एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए।

बैठक में कानपुर देहात जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पाइलेट प्रोजेक्ट के तहत विद्युत मीटर रीडिंग का शुभारंभ किये जाने हेतु सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को दुरस्त करने पर चर्चा की गयी। प्रबन्ध निदेशक ने विद्युत बिल रीडिंग समय से कराये जाने हेतु समस्त बिलिंग एजेन्सी, विद्युत एक्सीएन, जेई, एसडीओ को निर्देशित किया करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं की बिलिंग शत प्रतिशत समय से पूर्ण करें, वहीं कुछ जेई द्वारा बिलिंग एजेन्सी के कर्मचारियों द्वारा समय से उपभोक्ताओं को बिल न देने की शिकायत की, इस पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा बिलिंग एजेन्सी के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए सम्पूर्ण रीडिंग समय से कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मीटर रीडिंग करने वाली संस्थाओं को अंतिम चेतावनी देते हुए दो कार्यदिवसों में सुधार लाने के साथ ही सुधार न मिलने पर उन्हें ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, उन्हें समय से विद्युत बिल उपलब्ध करायें। उन्होनें बिल भुगतान व् क्षेत्र वार बकाया बिल भुगतान की समीक्षा की जिसमें पुखरायां में सबसे अधिक बिल बकाया पाया गया जिसपर उन्होंने सभी को प्रत्येक माह शत प्रतिशत बिल वसूली के निर्देश सम्बंधित को दिए। उन्होंने प्रत्येक माह बैंक से प्राप्त होने वाले स्टेटमेंट की भी समीक्षा की एवं समय से स्टेटमेंट प्राप्त कर मुख्यालय प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक दशा में मैन्युअल बिल को प्रत्येक माह की 15 के उपरान्त ही तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होनें कानपुर देहात के महत्त्व का वर्णन करते हुए सभी को बिल वसूली पर तेजी से कार्य करने के निर्देश के साथ ही बताया कि प्रत्येक माह की 30 तक बैठक कर बिल वसूली की समीक्षा की जाएगी।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रबंध निदेशक को परौख गांव में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कराए गए कार्यों के सम्बन्ध में दिखाया गया जिसकी सभी ने भूरी भूरी प्रशंसा की और परौख गांव के तर्ज पर अन्य ग्राम पंचायतों में भी विकास कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए। वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने प्रबंध निदेशक को कानपुर देहात का देहाती ब्रांड स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे बुकनू सत्तू का पैकेट एवं कानपुर देहात जनपद का कॉफी टेबल बुक भेंट किया।
बैठक में प्रबंध निदेशक डी०वी०वी०एन०एल० अमित किशोर, सम्बंधित जे०ई०, एस०डी०ओ० व् क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

Global Times 7

Related Articles

Back to top button